Homeइनफॉर्मेटिवविश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) क्या है? जानें इसका इतिहास

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) क्या है? जानें इसका इतिहास

आज के इस लेख में आप विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) क्या है के बारे में जानेंगे. WHO, विश्व का सबसे बड़ा स्वास्थ्य संगठन है, जिसके कंधों पर सभी लोगों के स्वास्थ्य की जिम्मेदारी होती है. Covid-19 के समय WHO ने अपनी जिम्मेदारी को बखूबी निभाया और दुनिया भर के देशों को इससे बचने एवं निपटने से जुड़ी जानकारिया दी. साथ ही संगठन द्वारा कुछ महत्वपूर्ण दिशा-निर्देश भी जारी किए गए, जो Covid-19 (कोरोना) के रोकथाम में मददगार साबित हुए.

आज इस लेख के माध्यम से आप WHO क्या है के साथ, WHO के उद्देश्य, संरचना, कार्य और इतिहास से जुड़ी जानकारियां भी प्राप्त करेंगे. तो चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं पूरी जानकारी.

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) क्या है?

world health organization in hindi
विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO)

विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) यानी WHO, संयुक्त राष्ट्र संगठन (UN) की एक विशेष संस्था है, जो अंतरराष्ट्रीय सार्वजनिक स्वास्थ्य के प्रति उत्तरदायी है. WHO का मुख्य उद्देश्य, सभी लोगों को स्वास्थ्य का उच्चतम संभव स्तर उपलब्ध कराना है. यह दुनियाभर में स्वास्थ्य को बढ़ावा देने का काम करता है और दुनिया को सुरक्षित रखने और जरूरतमंदों की मदद करने के लिए हमेशा तैयार रहता है.

यह देशों को तकनीकी सहायता प्रदान करता है, अंतरराष्ट्रीय स्वास्थ्य मानक निर्धारित करता है और वैश्विक स्वास्थ्य मुद्दों पर डेटा एकत्र करता है. यह प्रत्येक वर्ष World Health Reports के नाम से एक प्रकाशन जारी करता है, जो विश्वव्यापी स्वास्थ्य विषयों का आकलन प्रदान करता है. WHO स्वास्थ्य मुद्दों पर चर्चा के लिए एक मंच के रूप में भी कार्य करता है.

कई सार्वजनिक स्वास्थ्य उपलब्धियों में डब्ल्यूएचओ ने प्रमुख भूमिका निभाई है, विशेष रूप से चेचक और पोलियो रोगों के निवारण और इबोला वैक्सीन के विकास में. वर्तमान में इसकी प्राथमिकताओं में संचारी रोग, विशेष तौर पर कोविड-19, एचआईवी/एड्स, इबोला, मलेरिया और टीबी, गैर-संचारी रोग जैसे हार्ट अटैक और कैंसर निवारण, स्वास्थ्य भोजन, पोषण और खाद्य सुरक्षा, व्यावसायिक स्वास्थ्य और मादक द्रव्यों का सेवन आदि शामिल है.

इसकी World Health Assembly, जो WHO का निर्णय लेने वाला निकाय है, उच्च स्वास्थ्य विशेषज्ञों से बने एक executive board का चुनाव करती है और उसे सलाह देती है. यह बोर्ड director general को चुनता है, गोल्स और प्राथमिकताएं सेट करता है और बजट और गतिविधियों को मंजूरी देता है.

WHO को फंडिंग इसके सदस्य देशों और निजी दानदाताओं के योगदान से प्राप्त होती है. इसमें निर्धारित और स्वेच्छा से किया गया योगदान दोनों शामिल होते हैं. वर्ष 2020-21 के दौरान इसका कुल स्वीकृत बजट 7.2 बिलियन डॉलर से अधिक था, जिसमें से अधिकांश सदस्य देशों के स्वैच्छिक योगदान से प्राप्त हुआ था.

WHO के उद्देश्य

  • यह अंतरराष्ट्रीय स्वास्थ्य संबंधी कार्यों पर director और coordinating authority के तौर पर कार्य करता है.
  • WHO सरकारों के अनुरोध पर, स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूत करने के लिए सहायता प्रदान करता है.
  • यह उन वैज्ञानिक और पेशेवर समूह के बीच सहयोग को बढ़ावा देता है, जो स्वास्थ्य प्रगति के क्षेत्र में योगदान देते हैं.
  • WHO, संयुक्त राष्ट्र के साथ विशेष संस्थाएं, सरकारी स्वास्थ्य प्रशासन, पेशेवर समूहों और अन्य ऐसे संगठन जो स्वास्थ्य कार्य के क्षेत्र में अग्रणी है, के साथ प्रभावी सहयोग स्थापित करता है एवं इसे बनाए रखने में मदद करता है.

> G20 क्या है और इसमें शामिल देश?

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा किए जाने वाले अहम कार्य

  • WHO ने चेचक (smallpox) रोग को खत्म करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है.
  • WHO एड्स, टीबी और इबोला जैसी कह्त्रांक बीमारियों के रोकथाम के लिए लगातार कार्य कर रहा है.
  • पूरी दुनिया से जुड़ी स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों का सर्वे WHO द्वारा ही किया जाता है.
  • Covid-19 की रोकथाम के लिए WHO कार्य कर रहा है और इससे बचने के लिए समय-समय पर दुनिया को दिशा-निर्देश दे रहा है.

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) का संचालन कौन करता है?

WHO का संचालन विश्व स्वास्थ्य सभा (World Health Assembly) द्वारा किया जाता है. यह सभा सदस्य राष्ट्रों का प्रतिनिधित्व करने वाले प्रतिनिधियों से बनी होती है. प्रत्येक सदस्य का प्रतिनिधित्व अधिकतम तीन प्रतिनिधियों द्वारा किया जाता है, जिनमे से किसी एक को मुख्य प्रतिनिधि बनाया जाता है.

इसमें शामिल प्रतिनिधि स्वास्थ्य के क्षेत्र में सबसे योग्य व्यक्ति होते हैं. विश्व स्वास्थ्य सभा की बैठक नियमित वार्षिक सत्र और कभी-कभी विशेष सत्रों में भी आयोजित की जाती है. मई 2022 में WHO की विश्व स्वास्थ्य सभा का 75वां सत्र आयोजित किया गया था.

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की संरचना

WHO में कुल सदस्य देशों की संख्या 194 हैं, जिसमें संयुक्त राष्ट्र के एक सदस्य लिकटेंस्टाइन को छोड़कर बाकि सभी सदस्य देश (192), साथ ही कुक आईलैंड्स और नियू देश शामिल हैं. इसके दो सहयोगी सदस्य, प्यूर्टो रिको और टोकेलाउ भी हैं. कई सदस्य देश ऐसे भी हैं जिन्हें observer का दर्जा दिया गया है. आब्जर्वर वे गैर-सदस्य होते हैं जो सीमित क्षमता के साथ WHO में हिस्सा लेते हैं, इन्हें वोट करने या प्रस्ताव रखने का अधिकार नहीं होता, जैसे फिलिस्तीनी, माल्टा का संप्रभु सैन्य आदेश.

WHO के सदस्य देश World Health Assembly, जो डब्ल्यूएचओ की decision making body है, के प्रतिनिधिमंडलो को नियुक्त करते हैं. संयुक्त राष्ट्र (UN) के सभी सदस्य देश, WHO की सदस्यता लेने के योग्य होते हैं. WHO की वेबसाइट के अनुसार, किसी अन्य देश को WHO के सदस्य के रूप में तभी स्वीकार किया जा सकता है, जब उसके आवेदन को World Health Assembly द्वारा साधारण बहुमत से स्वीकृत किया गया हो.

क्षेत्रीय कार्यालय (Regional Offices)

सन 1949 से 1952 के बीच, पहले से मौजूद Pan American Health Organization की तर्ज पर, WHO के क्षेत्रीय विभाग बनाए गए, जो WHO के संविधान के अनुच्छेद 44 पर आधारित है. कई ऐसे फैसले होते हैं जिन्हें क्षेत्रीय लेवल पर लिया जाता है, जैसे WHO के बजट पर महत्वपूर्ण विचार-विमर्श, अगली assembly के सदस्य तय करना, जिन्हें क्षेत्रो द्वारा नामित किया जाता है.

प्रत्येक क्षेत्र की एक क्षेत्रीय समिति होती है, जो आमतौर पर साल में एक बार मीटिंग करती है. इस मीटिंग में प्रत्येक क्षेत्र के प्रत्येक सदस्य या सहयोगी सदस्य के प्रतिनिधि हिस्सा लेते हैं. प्रत्येक क्षेत्र का भी एक क्षेत्रीय कार्यालय होता है. प्रत्येक क्षेत्रीय कार्यालय की अध्यक्षता एक निदेशक (director) द्वारा की जाती है, जिसे क्षेत्रीय समिति द्वारा चुना जाता है. यह निदेशक प्रभावी रूप से अपने क्षेत्र के लिए WHO का प्रमुख होता है.

विश्व स्वास्थ्य सभा (World Health Assembly) द्वारा अपनाई गई स्वास्थ्य और अन्य नीतियों के क्षेत्र के भीतर कार्यान्वयन के लिए दिशानिर्देश स्थापित करने का काम क्षेत्रीय समिति द्वारा ही किया जाता है.

क्षेत्रमुख्यालय
अफ्रीकाब्राज़ाविल, कांगो गणराज्य
यूरोपकोपेनहेगन, डेनमार्क
दक्षिण – पूर्व एशियानई दिल्ली, भारत
पश्चिमी प्रशांतमनीला, फिलीपींस
पूर्वी भूमध्यसागरकाहिरा, मिस्र
अमेरिकावाशिंगटन, डी.सी., संयुक्त राज्य अमेरिका

कर्मचारी

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा 149 देशों और क्षेत्रों में अपने सिद्धांत के पालन के लिए 7000 कर्मचारी नियुक्त किए गए हैं. तम्बाकू मुक्त कार्य वातावरण के सिद्धांत समर्थन करते हुए, WHO धूम्रपान करने वालों की भर्ती नहीं करता है.

> जानें GDP क्या है?

गुडविल एम्बैस्डर

WHO अपनी पहल और परियोजनाओं पर ध्यान आकर्षित करने के उद्देश्य से गुडविल एम्बैस्डर (सद्भावना राजदूत) संचालित करता है, जो कला, खेल या सार्वजनिक जीवन के अन्य क्षेत्रों से जुड़े सदस्य होते हैं.

विश्व स्वास्थ्य संगठन की मेडिकल सोसायटी

शुरुआत से ही WHO के पास एक मेडिकल सोसायटी है, जो विख्यात शोधकर्ताओं के व्याख्यान आयोजित करती है और निष्कर्ष, सिफारिशें प्रकाशित करती है.

देश और संपर्क कार्यालय

विश्व स्वास्थ्य संगठन 6 अलग-अलग क्षेत्रों में कुल 150 देशों के कार्यालयों का संचालन करता है. यह कई संपर्क कार्यालयों का भी संचालन करता है, जिनमें यूरोपीय संघ, संयुक्त राष्ट्र और विश्व बैंक और अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष को कवर करने वाले एकल कार्यालय शामिल हैं. यह ल्योन, फ्रांस में इंटरनेशनल एजेंसी फॉर रिसर्च ऑन कैंसर और कोबे, जापान में WHO सेंटर फॉर हेल्थ डेवलपमेंट का भी संचालन करता है. 

आमतौर पर सदस्य देशों की राजधानी में WHO का देश कार्यालय होता है. ये संपर्क कार्यालय देश की सरकार और विश्व स्वास्थ्य संगठन के बीच संपर्क बिंदु का कार्य करते हैं. ये स्वास्थ्य मामलों पर तकनीकी सहायता प्रदान करते हैं और प्रासंगिक वैश्विक मानकों और दिशा-निर्देशों को साझा करने के साथ सरकार के अनुरोधों एवं आवश्यक मांगों को WHO के अन्य स्तरों तक पहुंचाते हैं.

ये कार्यालय देश के बाहर फैली किसी बीमारी को लेकर मेजबान सरकार को सूचित करते हैं और साथ मिलकर कार्य करते हैं. साथ ही देश में मौजूद अन्य संयुक्त राष्ट्र एजेंसियों के कार्यालयों को सार्वजनिक स्वास्थ्य पर सलाह एवं मार्गदर्शन प्रदान करते हैं.

WHO का इतिहास

23 जून, 1857 के दिन अंतरराष्ट्रीय स्वच्छता सम्मेलन (ISC) की शुरुआत हुई, जो लगभग 87 वर्षों तक चली सम्मेलनों की एक सीरीज थी. सबसे पहला सम्मेलन पेरिस में हुआ, जो लगभग हैजा पर केंद्रित था. हैजा 19वीं शताब्दी में ISC के लिए प्रमुख चिंता का रोग था. उस समय कई महामारी रोगों की उत्पत्ति और संचार क्षमता अनिश्चित थी और यह वैज्ञानिक बहस का मुद्दा था. उचित उपायों पर अंतरराष्ट्रीय समझौते तक पहुंचना मुश्किल था.

एक बहु-राज्य अंतरराष्ट्रीय समझौते के परिणाम से पहले 41 वर्ष की अवधि के दौरान सात अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन बुलाए गए. सातवाँ सम्मेलन 1892 में वेनिस शहर (इटली) में हुआ जिसने सफल सम्मेलन का रूप लिया. यह सम्मेलन केवल स्वेज नहर से गुजरने वाले नौवहन के स्वच्छता नियंत्रण से संबंधित था और हैजा को फैलने से रोकने का एक प्रयास था.

पांच साल बाद 1987 में ब्यूबोनिक प्लेग से संबंधित एक सम्मेलन के लिए वेनिस सम्मेलन में शामिल 19 देशों में से 16 देशों ने सम्मेलन के लिए हस्ताक्षर किए. जबकि डेनमार्क, स्वीडन-नॉर्वे और अमेरिका ने सम्मेलन के लिए हस्ताक्षर नहीं किए, यह सर्वसम्मति से सहमत हुआ कि कार्यान्वयन के लिए पूर्व सम्मेलनों के कार्यों को संहिताबद्ध किया जाना चाहिए.

बाद में हुए सम्मेलन, जो 1902 से 1988 तक चले, में ISC के लिए चिंता के रोगों को बढ़ाया गया और तपेदिक, टाइफाइड, ब्रुसेलोमिस, कुष्ठ रोग और पीत ज्वर रोगों पर चर्चा शामिल की गई. सम्मेलन की सफलता को देखते हुए, पैन-अमेरिकन सेनेटरी ब्यूरो (1902) और ऑफिस इंटरनेशनल डी हाइजीन पब्लिक (1907) जल्द स्थापित किए गए. जब 1920 में राष्ट्रीय संघ की स्थापना हुई, तब उन्होंने राष्ट्रीय संघ का स्वास्थ्य संगठन (Health Organization of the League Nations) की स्थापना की.

द्वितीय विश्व युद्ध के बाद, संयुक्त राष्ट्र (United Nations) ने सभी अन्य स्वास्थ्य संगठनों को WHO के निर्माण के लिए शामिल कर लिया. 22 जुलाई, 1946 को World Health Organizations के संविधान पर संयुक्त राष्ट्र के 51 सदस्य देशों एवं 10 अन्य देशों द्वारा हस्ताक्षर किए गए. 

यह संयुक्त राष्ट्र की पहली ऐसी संस्था थी, जिसकी सदस्यता सभी सदस्य देशों ने ली. औपचारिक तौर पर इसका संविधान विश्व स्वास्थ्य दिवस (World Health Day) के दिन 7 अप्रैल, 1948 को लागू हुआ.

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) से जुड़े FAQ

WHO का Full Form क्या है?

WHO का फुल फॉर्म “World Health Organization” है.

डब्ल्यूएचओ का मुख्यालय कहां है?

डब्ल्यूएचओ का मुख्यालय जिनेवा, स्विट्जरलैंड में स्थित है.

WHO की स्थापना कब हुई?

विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization-WHO) की स्थापना वर्ष 1948 में हुई थी.

क्या भारत WHO का सदस्य है?

हाँ, भारत WHO का सदस्य है.

भारत WHO का सदस्य कब बना?

भारत 12 जनवरी 1948 को विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) का सदस्य बना.

भारत में WHO का मुख्यालय कहाँ स्थित है?

WHO का भारतीय मुख्यालय भारत की राजधानी दिल्ली में स्थित है.

WHO का अध्यक्ष कौन है?

वर्तमान (2022) में WHO के अध्यक्ष टेड्रोस अधानोम घेब्रेयेसस (Tedros Adhanom Ghebreyesus) हैं.

निष्कर्ष (Conclusion):

उम्मीद करती हूँ आपको मेरा यह लेख “विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) क्या है” जरूर पसंद आया होगा. मैंने अपनी तरफ से पूरी कोशिश की है WHO in Hindi से संबंधित सभी जानकारियां आप तक पहुंचाने की ताकि आपको इस विषय के संदर्भ में किसी दूसरी वेबसाइट पर जाने की जरूरत ना पड़े. अगर आपको यह जानकारी पसंद आई हो या कुछ नया सीखने को मिला हो तो कृपया इसे दूसरे सोशल मीडिया नेटवर्क पर शेयर जरुर करें.

Monika Chauhan
Monika Chauhanhttps://hindivibe.com/
मोनिका चौहान Hindivibe की Co-Founder और Author हैं. इन्हें सामान्य ज्ञान से संबंधित जानकारियों का अध्ययन करना और उनके बारे में लिखना अच्छा लगता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest Articles